Free में Blogging से पैसे कैसे कमाए – 2024 में Step by Step

Free में Blogging से पैसे कैसे कमाए

Free में Blogging से पैसे कैसे कमाए – 2024 में

क्या आप भी मेरे जैसे यह जानना चाहते हैं कि Blogging से पैसे कैसे कमाए जाएं? मैंने भी काफी समय से Blogging कर रहा हूँ लेकिन अभी तक किसी भी प्रकार से कमाई नहीं की है।

Blogging एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ पर आपको बहुत तरीकों से पैसे कमाने का तरीका उपलब्ध है, पर पहले इसके बारे में हमें जानना चाहिए।

Blogging एक ऐसा काम है जिसे आप अपने हिसाब से कर सकते हैं। आप चाहें तो Full-Time Blogging या Part-Time Blogging कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 2024 में Free में Blog कैसे बनाए Step by Step

Free में Blogging से पैसे कैसे कमाए

जब भी हम या कोई अन्य लोग जो Blogging करना शुरू करते हैं, उनका पहला लक्ष्य ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए यही होता है और यह सबसे पहला लक्ष्य है।

ब्लॉग शुरू करने और ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए किसी भी प्रकार की डिग्री या सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है।

Blog से पैसा कमाने का बहुत आसान तरीका है और मेरे हिसाब से इंटरनेट से जितने भी तरीके हैं Online पैसा कमाने का, यह सबसे अच्छा तरीका है।

Blogging करना आसान काम है लेकिन ऐसा नहीं है कि आज आप ने शुरुआत किया और कल से आपकी कमाई शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: 2024 में Google के #1st Page पर Blog Rank कैसे करें

आपको Blogging के जरिए से पैसा कमाने के लिए समय के साथ धैर्य रखना होगा क्योंकि इस के जरिए आप जल्दी ज्यादा कमाई नहीं कर सकते।

लेकिन जब आप Blogging से कमाई करने लगेंगे, तो आप एक सरकारी नौकरी से भी ज्यादा कमा सकते हैं और यह सच है।

आप अपने Blogging किसी भी प्लेटफ़ॉर्म से करें, पर सभी प्लेटफ़ॉर्म पर यही तरीका का इस्तेमाल और उपयोग किया जाता है।

आइये जानते हैं सम्पूर्ण तरीके से कि Blogging से पैसे कैसे कमाए और कैसे ज्यादा कमाई की जा सकती है Blogging के जरिए।

यह भी पढ़ें: 2025 में Successful Blogger कैसे बने – पूरी जानकारी

Blogging क्या होता है?

पहले जानते हैं कि Blogging क्या होता है और फिर उसके बाद जानेंगे कि Blogging से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

Blogging करने के लिए आपको पहले किसी प्लेटफ़ॉर्म का चुनाव करना होगा जहाँ से आप अपने Blogging को शुरू कर सकते हैं।

Blogging करने के लिए बहुत सारे प्लेटफ़ॉर्म हैं, पर आप WordPress का चुनाव करें और इसके बारे में और भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Best तरीका Blog को वायरल कैसे करें – 16 तरीके पूरी जानकारी

अब जब आप अपने Blogging के लिए प्लेटफ़ॉर्म चुन लेते हैं, तो उसके बाद जो भी बात, कहानी, जानकारी जो लोगों को बताना है उसे लिखना और दूसरों के साथ बांटना यही कहलाता है Blogging। इसमें आप अपने अनुभव, ज्ञान, जानकारी, कहानी इत्यादि बता सकते हैं।

Blogging कैसे शुरू किया जाता है?

Blogging करने के लिए आपके पास एक ब्लॉग होना जरूरी है। इसके लिए पहले आपको एक ब्लॉग बनाना होगा।

आप एक ब्लॉग बनाने के लिए पैसा लगाकर बना सकते हैं और आप फ्री में भी अपने ब्लॉग बना सकते हैं। पर मैं हमेशा यही सलाह दूंगा कि अगर आप सही रूप से Blogging करना और Blogging के जरिए कमाना चाहते हैं, तो आपको एक Hosting और Domain खरीदने होंगे और अपने ब्लॉग WordPress पर बनाने चाहिए क्योंकि WordPress पर आपको बहुत सारे फीचर्स मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: Free में Blog को Google के #1st Page में Rank कैसे करे – Blogging Secrets

आप ब्लॉग को आसानी से बना सकते हैं अपने मोबाइल के जरिए भी और आपकी कमाई हो सकती है।

यदि आप एक Hosting और Domain नहीं लेते हैं और आपके ब्लॉग फ्री प्लेटफ़ॉर्म के जरिए से पब्लिश होते हैं, तो वह आपका 100% Secure भी नहीं होता है।

अगर आप फ्री में अपने ब्लॉग को बनाते हैं, तो आपको Blogging करने में बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना होगा और कम फीचर्स मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: GoDaddy या Hostinger से डोमेन कैसे खरीदें (How to Buy Domain) पूरी जानकारी

Blogging से पैसे कैसे कमाए?

ऊपर के लेख में हमने Blogging क्या होता है और Blogging कैसे शुरू किया जाता है, अब जानते हैं Blogging से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

वैसे तो Blogging से कमाने का बहुत सारा तरीका है, पर यह तरीके बहुत मशहूर और आसान हैं और साथ ही साथ ज्यादा कमाई भी होती है।

हमारे रिसर्च के हिसाब से मुख्य रूप से Google Adsense, Affiliate Marketing, Sponsorship, URL Shortener, Product Selling, Refer And Earn तरीका अच्छा है।

लेकिन इसके साथ मैं अभी आपको सबसे अच्छा तरीका ब्लॉग से पैसा कमाने का बताऊंगा जिसे आप कर सकते हैं और कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग कैसे बनाएं? | How to Create a Blogspot Blog?

ब्लॉग से पैसे कमाने के 11 तरीके

यदि आप किसी नए ब्लॉगर से पूछेंगे कि एक ब्लॉग से कितने तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं, तो वह केवल Google Adsense और Affiliate Marketing के बारे में बताएगा। जबकि वास्तव में आपके पास इससे भी ज्यादा तरीके होते हैं।

यह भी पढ़ें: Affiliate Marketing की शुरुआत कैसे करें पूरी जानकारी

अगर आपने हाल ही में अपना कोई ब्लॉग बनाया है और उससे अभी तक कमाई नहीं हो पा रही है, तो आप हमारे द्वारा बताए गए पैसे कमाने के तरीकों को अपने ब्लॉग पर अप्लाई करके पैसे कमा सकते हैं। यहाँ बताए गए सभी तरीके जनुइन और लीगल हैं, इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है।

तो चलिए बिना समय बर्बाद किए ब्लॉग से पैसे कमाने के 11 तरीकों के बारे में जानते हैं:-

1. Google Adsense

Google Adsense के बारे में अधिकतर लोगों को जानकारी होती है, फिर भी बता दें कि यह एक Ad Network है जिसके मदद से आप अपने ब्लॉग पर Ads दिखाकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग पर 10-15 आर्टिकल लिखकर उन्हें इंडेक्स करवाना होगा। फिर आप Google Adsense के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपका अकाउंट अप्रूव हो जाता है, तो आपके वेबसाइट पर Ads दिखने शुरू हो जाएंगे और आपको प्रति क्लिक का पैसा मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Google AdSense CPC कैसे बढ़ाएं? | Blogging में CPC बढ़ाने के 17 तरीके

2. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसके माध्यम से कई ब्लॉगर हर महीने 10 हजार डॉलर से अधिक कमा रहे हैं। इसमें आपको प्रोडक्ट्स को अपने ब्लॉग पर प्रमोट करना होता है। ये प्रोडक्ट्स कुछ भी हो सकते हैं, जैसे कि वॉशिंग मशीन, एंड्रॉयड टीवी, स्मार्ट वॉच आदि। जरूरी नहीं है कि आप केवल फिजिकल प्रोडक्ट्स को ही प्रमोट करें। आप डिजिटल प्रोडक्ट्स भी प्रमोट कर सकते हैं, जैसे कि वेब होस्टिंग, सॉफ्टवेयर्स आदि। इसके लिए आप अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: डोमेन कैसे खरीदें (How to Buy Domain in Hindi) 2024

3. Content Writing

ब्लॉगिंग से तुरंत पैसे नहीं आते हैं, इसमें समय लग सकता है। लेकिन आप पहले दिन से पैसे कमा सकते हैं। कई ब्लॉगर हैं जिन्होंने अपने एक से अधिक ब्लॉग बनाए हुए हैं और वे अकेले सारे ब्लॉग पर काम नहीं कर सकते, इसलिए वे कंटेंट राइटर्स को हायर करते हैं। कंटेंट राइटिंग का काम पाने के लिए आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स पर काम खोज सकते हैं या अपने पसंदीदा निच वाले ब्लॉग पर जाकर उनसे संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: SSL Certificate Kya Hai, इसे कहां से खरीदें तथा इसके प्रकार

4. Website Development

ब्लॉगिंग के साथ-साथ कई नई चीजें सीखने का मौका मिलता है, जैसे कि वेब डेवलपमेंट। आप दूसरे लोगों के लिए वेबसाइट बनाकर पैसे कमा सकते हैं। कई लोग अपने स्टार्ट-अप के लिए साइट बनवाना चाहते हैं और वे इसके लिए अच्छी रकम चुकाने को तैयार रहते हैं।

यह भी पढ़ें: AI Software क्या है और कैसे काम करता है फायदे: पूरी जानकारी

5. SEO Optimization

यदि आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आ रहा है, तो इसका मतलब है कि आपको SEO आता है। आप दूसरे लोगों के ब्लॉग के लिए SEO का काम कर सकते हैं और इसके बदले में पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम और लिंक्डइन पर ब्रांडिंग कर सकते हैं।

6. Speed Optimization

अगर आपको पता है कि वेबसाइट की लोडिंग स्पीड कैसे बढ़ाई जाती है, तो आप स्पीड ऑप्टिमाइजेशन की सेवा देकर भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप उन ब्लॉग या साइट्स को टार्गेट कर सकते हैं जिनकी स्पीड बहुत कम है।

यह भी पढ़ें: चैट जीपीटी: क्या है और इसका उपयोग कैसे करें | ChatGPT Kya Hai Kaise Use Kare

7. Web Stories

गूगल ने एक नया फीचर पेश किया है जिसका नाम है Web Stories। इसके माध्यम से आप छोटे-छोटे आर्टिकल्स बनाकर गूगल एड्स लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

8. Paid Reviews

Paid Reviews भी ब्लॉग से पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है। यदि आपका ब्लॉग टेक्नोलॉजी या किसी विशिष्ट निच पर है, तो आपको प्रोडक्ट्स के रिव्यू के लिए पैसे मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ChatGPT 4.0: क्या है, कैसे उपयोग करें, और इससे पैसे कैसे कमाएँ

9. Guest Post / Link Placing

यदि आपके ब्लॉग के कीवर्ड्स रैंक करने लगे हैं, तो अन्य ब्लॉगर आपके ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट या लिंक प्लेस करने के लिए आएंगे। इसके बदले में आप उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं।

10. Website Flipping

Website Flipping का मतलब है वेबसाइट बेचकर पैसा कमाना। कई प्रो ब्लॉगर्स कुछ महीनों तक एक ब्लॉग पर काम करते हैं और फिर उसे बेच देते हैं। इससे आपको एक साथ अच्छी खासी रकम मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: Hanooman AI क्या है? - भारतीय एआई चैटबॉट हनुमान क्या है?

11. Domain Investing

Domain Investing के माध्यम से भी आप पैसे कमा सकते हैं। आप अच्छे डोमेन नाम खरीद सकते हैं और बाद में उन्हें ऊँचे दाम पर बेच सकते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के इन तरीकों को अपनाकर आप अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं। हर तरीका जनुइन और लीगल है, इसलिए चिंता की कोई बात नहीं है। उम्मीद है कि ये जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

Blogging से पैसे कमाने के तरीके:

Google Adsense / Other Ads Networks से

Blogging की दुनिया में ज्यादातर लोग इस Ads Network का उपयोग करते हैं। Google Adsense एक गूगल के द्वारा ही बनाया गया एक सर्विस है जिसके जरिए आप अपने Blog, YouTube, और PlayStore से पैसा कमा सकते हैं। आपको अपने ब्लॉग पर Google Adsense के Ads लगाने और उससे पैसा कमाने के लिए सिर्फ एक बार Code अपने ब्लॉग से जोड़ देना है।

Affiliate Marketing के जरिए

Affiliate Marketing के जरिए चाहें तो एक Ads Networks से ज्यादा कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको Affiliate Program में Join होना होगा जैसे कि Amazon Affiliate, Flipkart Affiliate, आदि। आप Affiliate Link को शेयर करके पैसा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कंप्यूटर क्या है? कैसे काम करता है? | What Is Computer In Hindi

Sponsorship के जरिए

आपके ब्लॉग पर Sponsorship के जरिए पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपके ब्लॉग थोड़े पुराने और Popular होने चाहिए। आप अपने Traffic और Clicks के हिसाब से Sponsorship कर सकते हैं और इसके लिए आप पैसे चार्ज कर सकते हैं।

URL Shortener के जरिए

URL Shortener के जरिए भी आप पैसे कमा सकते हैं। बहुत सारी कंपनियां और वेबसाइट्स मौजूद हैं जो URL Shortener पर काम करती हैं। जब आपके Readers उस URL को Click करते हैं, तो उन्हें 10 सेकंड का Ads दिखाया जाता है और इस Ads से जो कमाई होती है उसमें से आपको कंपनी पैसा देती है।

Product Selling के जरिए

आप अपने ब्लॉग के जरिए Product Selling शुरू कर सकते हैं। यहाँ पर आपको किसी Product का Review करना है और उसके साथ एक आर्टिकल(article) लिखना है।

Backlink Selling के जरिए

नए ब्लॉगरों को ट्राफिक और रैंक के लिए Backlink की जरूरत होती है। अगर आपके ब्लॉग का DA और PA अच्छा है, तो आप Backlink बेच सकते हैं और इसके लिए पैसे चार्ज कर सकते हैं।

E-Book बेचकर

आप अपने ब्लॉग पर E-Book को बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं। आप विभिन्न विषयों पर E-Book बना सकते हैं और उसे अपने ब्लॉग के जरिए बेच सकते हैं।

Courses Selling के जरिए

आप अपने ज्ञान और विशेषज्ञता का उपयोग कर Courses बना सकते हैं और उन्हें बेच सकते हैं। इसके जरिए आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Refer And Earn के जरिए

कई ऐप्स Refer And Earn का विकल्प देते हैं। आप इन ऐप्स के बारे में अपने ब्लॉग पर लिख सकते हैं और उनका Refer Link शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

अपना ब्लॉग बेचकर

कई ब्लॉगर अपने ब्लॉग बनाते हैं, उस पर मेहनत करते हैं और फिर उसे बेच देते हैं। इस प्रकार से आप अपने ब्लॉग को बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Guest Post के जरिए

आप Guest Post के जरिए भी महीने का 10 से 50 हजार रूपये तक और इससे ज्यादा की कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपके ब्लॉग पर अच्छी ट्रैफिक, अच्छी रैंक और ज्यादा Domain Authority होनी चाहिए।

Conclusion – Blogging से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों, तो ये थे आपके सवाल Blogging से पैसे कैसे कमाए के आसान से जवाब। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी सही प्रकार से समझ आ गई होगी।

यदि आपके मन में कोई सवाल या और जानकारी चाहिए, तो कमेंट करके बताएं।

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म